देश

लाइट के बिल का झंझट ख़त्म, बस करे ये काम, सरकार कर रही मदद

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने देश में बिजली और कोयले की खपत को कम करने के लिए फ्री सोलर योजना शुरू की है. इसके तहत लोगों को सोलर पैनल पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है. ये सब्सिडी आपके प्लांट साइज पर निर्भर करती है. यदि आपका प्लांट बड़ा है तो आपका ज़्यादा सब्सिडी मिलेगी। वही अगर प्लांट छोटा है तो आपको उसी हिसाब से पैसा दिया जाएगा। इससे सरकारका मकसद कोयले की बचत करना है, ताकि भविष्य में आने वाली पीढ़ी भी इसका लाभ लें सके. सरकार ईंधन के बजाय आज सोलर गाड़ियों पर जोर दे रही है और लोगो को इन्हें खरीदने के लिए डिस्काउंट भी दे रही है.

इसके तहत यदि आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाते है तो आप बिजली के खर्चे से तो बचेंगे ही साथ ही साथ आप सरकार को बिजली बेचकर मोटा पैसा भी कमा सकते है। सोलर प्लांट को आप 25 साल तक फ्री बिजली और कमाई का जरिया भी बना सकते है। सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर पर होने वाली बिजली खर्च का आकलन करना होगा। क्योंकि सोलर प्लांट कई तरह के होते है और इनमें लगने वाली बैटरी और ऑन ग्रिड के विकल्प भी अलग-अलग होते हैं. इनवर्टर भी सोलर वाला एक अलग तरीके का होता है। आज कल सोलर और बिजली के लिए एक ही इनवर्टर काम में आ जाता है। साथ ही ये इनवर्टर पर भी निर्भर करता है कि वह बादल वाले मौसम में भी बिजली सप्लाई करना जारी रखता है या नहीं। ऑन ग्रिड में आपको सरकार अतिरिक्त बिजली बनाने पर भी पैसा देती है।

इसे ऐसे समझिये-

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए यदि आपके घर में एक 1 टन के दो इनवर्टर एयर कंडीशनर है, साथ ही आप कूलर पंखे और लाइट चलाना चाहते है, तो आपको न्यूनतम 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना होगा जो प्रतिदिन 20 यूनिट बिजली पैदा कर सके। आइए हम आपको बताते है कि 5 किलोवाट का सोलर प्लांट किस तरह आप लगाकर अपने घर में लाइट का खर्च बचा सकते है। यही नहीं यदि आप अपने सोलर प्लांट द्वारा बनाई गए पूरे विद्युत का उपयोग नहीं कर पाते है तो आप इस इलेक्ट्रिसिटी को सरकार को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं।

ऐसे करें फ्री सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन

फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जाएं/या आप चाहे तो सरकार के हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707 अथवा 011-2436-0404 पर संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं।

 

महत्वपूर्ण खबरे

Aaj Ka Rashifal : महीने के आखिरी दिन इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, अधूरे काम होंगे पूरे

Gold Silver Rate Today 30 june latest update Sone chandi Ka Dam Gold silver price city wise list | Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की खरीदारी का बढ़िया मौका, बहुत कम हो गए इनके दाम

Sharbati gehu bhav :- मध्यप्रदेश मंडी में शरबती गेहू का कमाल , सीहोर में मिला सबसे ज्यादा भाव

Udaipur Murder Case: कन्हैया लाल के बाद इस कारोबारी की गर्दन काटना चाहते थे दोनों जिहादी, 30 अन्य लोग भी थे शामिल

Aaj ka Mandi Bhav देखे किसान भाई मंडी भाव 30 जून

 

Back to top button
%d bloggers like this: