अजब गजब

नौकरी देने के नाम पर आपके अकाउंट को खाली कर देंगे यह स्कैमर्स,मोबाइल फोन में कभी ना करें यह गलतियां

इंटरनेट और स्मार्टफोन यूजर्स को निशाना बनाने के लिए स्कैमर्स नई-नई तरकीबें आजमाते रहते हैं और अब नौकरी का लालच देना भी इन तरकीबों में शामिल हो गया है। नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) की ओर से चेतावनी दी गई है कि स्कैम करने वाले SMS भेजकर फेक जॉब ऑफर्स दे रहे हैं और बैंक अकाउंट खाली करने की फिराक में हैं।

ढेरों स्मार्टफोन यूजर्स को ऐसे SMS आए हैं, जिनमें उन्हें नौकरी देने की बात कही गई है और ये SMS नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर के नाम से भेजे जा रहे हैं। यही वजह है कि NIC ने चेतावनी जारी करते हुए साफ किया है कि ये SMS उनकी ओर से नहीं बल्कि स्कैमर्स की ओर से भेजे जा रहे हैं और इनसे बचकर रहना जरूरी है।

गूगल प्ले स्टोर पर ही मौजूद था बड़ा खतरा! अपने फोन से फौरन डिलीट करें ये 4 मोबाइल ऐप्स
मंत्रालय की ओर से जारी किया गया बयान

संचार मंत्रालय ने आधिकारिक बयान में कहा है कि इस फेस SMS के बारे में पता चलते ही आंतरिक जांच शुरू की गई और साफ हुआ है कि ये मेसेज NIC की ओर से नहीं भेजे गए। NIC की ओर से पाया गया कि इन SMS की मदद से किसी तरह का फ्रॉड हो सकता है और इनकी जानकारी CERT-In को दी गई।

CERT-In की ओर से की गई कार्रवाई
सरकारी एजेंसी CERT-In ने मेसेज में शेयर किए जा रहे URL को टेकडाउन किया है। आपको बता दें, CERT-In कंप्यूटर सुरक्षा से जुड़े मामलों से निपटने वाली राष्ट्रीय नोडल एजेंसी है और इसका पूरा नाम कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम है।

एंड्रॉयड यूजर्स पर दोहरा खतरा! जोकर के बाद अब उसकी गर्लफ्रेंड ‘हार्ली’ का अटैक
मेसेज के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक ना करें
अगर आपके नंबर पर भी जॉब ऑफर से जुड़ा कोई मेसेज आया है तो उसपर भरोसा ना करें। इसके अलावा मेसेज के साथ दिए गए लिंक पर टैप या क्लिक करना भी भारी पड़ सकता है। जॉब सर्च करने के लिए भरोसेमंद वेबसाइट्स और कंपनियों के आधिकारिक प्लेटफॉर्म्स की मदद लें। साथ ही अपनी पर्सनल जानकारी भी हर जगह शेयर करने से बचें।

Back to top button
%d bloggers like this: