अजब गजब

जानिए ऐसी जगह के बारे में जहां जवान होने पर बेटी को अपने ही पिता से करनी होती है शादी,मनाना पड़ता है पिता के साथ सुहागरात

जानिए ऐसी जगह के बारे में जहां जवान होने पर बेटी को अपने ही पिता से करनी होती है शादी,मनाना पड़ता है पिता के साथ सुहागरात

बाप-बेटी के रिश्ते को काफी पवित्र माना है. बाप अपनी बेटी को पालने और पढ़ाने से लेकर हर चीज में उसका साथ देता है. भारत में तो बेटी को घर की लक्ष्मी माना जाता है.

लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां बेटियों की शादी उसके पिता से ही करवा दी जाती है. ये बात सुनने में अजीब लग रही होगी. लेकिन ये बिल्कुल सच है. दुनिया में कई अजीबोगरीब प्रथाएं हैं ये भी उन्हीं में से एक है. आइए बताते हैं इस कुप्रथा के बारे में.

बांग्लादेश के मंडी जन जाति में है ये कुप्रथा

अंग्रेजी वेबसाइट द गार्डियन के मुताबिक, ये अजीबोगरीब परंपरा बांग्लादेश के मंडी जन जाति में है. बांग्लादेश में रहने वाली मंडी जनजातिजनजाति में लड़कियों की शादी उनके पिता से ही कर दी जाती है.

उस जनजाति की रहने वाली एक 30 साल की महिला ओरोला का कहना है की जब वह बहुत छोटी थी तब उसके पिता की मृत्यु हो गयी थी. तब उसकी मां की शादी नॉटेन नाम के किसी दूसरे आदमी से कर दी गई थी. अपने दूसरे पिता को देखकर वह हमेशा सोचती थी की वो कितने अच्छे हैं. एक तरह से लड़की को उसका दूसरा पिता पसंद था.

आज भी चली आ रही है ये परंपरा

ओरोला का कहना है की जब उसने जवानी की तरफ अपना पहला कदम बढ़ाया था, तब उसे ये बात पता चली कि उनके दूसरे पिता नॉटेन ही उनके पति हैं.

ये खबर सुनते ही ओरोला को जैसे लगा की वह कोई सपना देख रही है. मगर ये बात सच थी. दरअसल, ओरोला की शादी उसके पिता के साथ तब कर दी गई थी जब वो केवल 3 साल की थी. इस तरह से ओरोला का पिता ही उसका पति भी था.

Back to top button
%d bloggers like this: