ताजा खबरे

अमेरिका के कैलिफोर्निया में चुनाव अभियान के लिए क्रिप्टोकरेंसी में ली जा सकेगी डोनेशन

कैलिफोर्निया में नए रूल्स 60 दिनों में लागू हो जाएंगे। इससे पहले अमेरिका के उन नौ राज्यों में कैलिफोर्निया शामिल था जिनमें क्रिप्टोकरेंसी में डोनेशंस पर प्रतिबंध है

अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में जल्द ही चुनावों में प्रचार अभियान के लिए उम्मीदवारों को क्रिप्टोकरेंसी में डोनेशंस लेने की अनुमति मिलेगी। फेयर पॉलिटिकल प्रैक्टिसेज कमीशन ने बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज में डोनेशंस की अनुमति देे ने वाले नए रूल्स को स्वीकृति दी है। रूल्स में कहा गया है कि उम्मीदवार क्रिप्टोकरेंसीज में डोनेशंस ले सकते हैं अगर वे इसे तुरंत डॉलर में कन्वर्ट करते हैं।

उम्मीदवारों को ऐसी ट्रांजैक्शन के लिए एक रजिस्टर्ड क्रिप्टोकरेंसी प्रोसेसर का इस्तेमाल करना होगा जो डोनेशन देने वाले के नाम, पता, पेशा और उसके नियोक्ता की जानकारी एकत्र करेगा। क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी ट्रांजैक्शंस के लिए बैंकों की जरूरत नहीं होती और ये ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए डिजिटल तरीके से रिकॉर्ड की जाती हैं। कैलिफोर्निया में नए रूल्स को 60 दिनों में लागू किया जाएगा। इससे पहले अमेरिका के उन नौ राज्यों में कैलिफोर्निया शामिल था जिनमें क्रिप्टोकरेंसी में डोनेशंस पर प्रतिबंध है। हालांकि, वाशिंगटन सहित 12 राज्यों में क्रिप्टोकरेंसी में डोनेशंस लेने की अनुमति दी गई है।

एनसाइक्लोपीडिया साइट Wikipedia को चलाने वाली Wikimedia Foundation ने हाल ही में क्रिप्टोकरेंसीज में डोनेशंस नहीं लेने की घोषणा की थी और अपना BitPay एकाउंट बंद कर दिया था। Wikimedia Foundation ने लोकल कम्युनिटी मेंबर्स के साथ तीन महीने तक इस पर चर्चा की थी कि क्रिप्टो में डोनेशंस को स्वीकार किया जाना चाहिए या नहीं। इसके बाद हुई वोटिंग में 70 प्रतिशत से अधिक मेंबर्स ने क्रिप्टो में डोनेशंस को बंद करने के पक्ष में वोट दिया था।

Wikimedia Foundation ने बताया था , “डोनेशंस के जरिए के तौर पर क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करना बंद करने का फैसला किया गया है। हमने अपने वॉलंटियर्स और डोनेशन देने वाली कम्युनिटीज के निवेदनों के बाद कुछ वर्ष पहले क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करना शुरू किया था। हम इन कम्युनिटीज से हाल ही में मिले फीडबैंक के आधार पर यह फैसला कर रहे हैं।” फाउंडेशन ने शुरुआत में Bitcoin को स्वीकार करने के लिए Coinbase के साथ टाई-अप किया था और बाद में अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में डोनेशंस लेने के लिए BitPay का इस्तेमाल शुरू हुआ था। इस वर्ष की शुरुआत में क्रिप्टो डोनेशंस पर बहस होने पर Wikipedia की पब्लिशर Molly White ने बताया था कि इसमें लगभग 400 कम्युनिटी मेंबर्स ने हिस्सा लिया है लेकिन ऐसा लग रहा है कि इनमें से कई ने केवल बहस में हिस्सा लेने और फाउंडेशन को क्रिप्टो के खिलाफ करने के लिए एकाउंट बनाए हैं।

also read

Sariya aur Cement huaa Sasta : सरिया-सीमेंट के भाव में आई भारी गिरावट, जाने रेट

Sone Ke Bhav : सोने के भाव में जोरदार उछाल, चांदी भी हुई महंगी, आयात शुल्क में बढ़ोतरी का है असर, आगे और दाम बढ़ने के आसार

Aaj Ka Rashifal : महीने के आखिरी दिन इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, अधूरे काम होंगे पूरे

Petrol Price Today: LPG में भारी कटौती, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी; आज ये है आपके शहर में तेल की कीमत

Webstory: फर्जी प्रोफाइल बनाकर मैंने अपने देवर के साथ संबंध बनाने पर बात की, जहाँ मुझे कुछ भी गलत नहीं लगा

Back to top button
%d bloggers like this: